Register

Get App

---Advertisement---

IAS बनना चाहते है लेकिन कुछ प्रश्न मेरे मन में आ रहा है ?

By viniias.com

Published on:

---Advertisement---

 आपकी जिज्ञासाएं

पहले के पोस्ट में हमने बताया कि IAS कैसे बनें अगर आप लोग उस पोस्ट को नहीं पढ़े हैं तो ब्लू कलर पर क्लिक करें।


“आपने दिल खोलकर अपने सवाल पूछे हैं और मैंने अपनी सामर्थ्य भर आपके गार्जियन की तरह, आपके मार्गदर्शक की तरह आपके सवालों के जवाब दिए हैं। चूंकि दोनों ने दिल खोल कर बाते की है, अपना सब कुछ निकाल कर एक दूसरे के सामने रख दिया है। अतः दोनों सफल रहे है। लोगो को भी हम दोनो की बातें पसंद आएंगी।”

आपके प्रश्न

1. मेरा मानना है कि जो लोग शुरू से ही पढ़ाई में अच्छे होते हैं, फर्स्ट डिवीजन होते हैं, वही IAS बन पाते हैं?

उत्तर : आपका मानना कुछ प्रतिशत सच हो सकता है लेकिन शतप्रतिशत सच नही है। IAS की परीक्षा अन्य परीक्षाओं से अलग होती है। इसके लिए अलग से तैयारी करनी पड़ती है। परीक्षा की टेक्निक समझनी पड़ती है। कठोर तपस्या और मेहनत करनी पड़ती है। पढ़ाई के अतिरिक्त आपका व्यक्तित्व, आपकी लेखन शैली, आपका जीवन के प्रति दृष्टिकोण, सोचने की गति आदि IAS में चयन को प्रभावित करते हैं। आप IAS में आने के इच्छुक हों तो आयोग द्वारा निर्धारित शर्तें को पूरा करते हो तो IAS की तैयारी में लग जाइए।


2. मेरी उम्र 19 वर्ष है। मैने ग्रेजुएशन कर लिया है। क्या मैं भी IAS की तैयारी कर सकता हूं?

उत्तर : पने 19 वर्ष की उम्र में ग्रेजुएशन कर लिया है। यह तो बहुत अच्छी बात है। आपकी उम्र इस समय IAS की तैयारी प्रारंभ करने के लिए सर्वोत्तम है। अभी कोई विलंब नही हुआ है। परंतु मेरी सलाह है कि आप IAS की तैयारी के साथ-साथ किसी विश्वविद्यालय या कॉलेज में पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए प्रवेश लें और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए उसी विषय का चुनाव करें जो आप IAS के लिए ऑप्शनल के रूप में चुन रहे है या चुनना चाहते हैं। अभी IAS के परीक्षा में शामिल होने के लिए आपके लिए दो वर्ष का विलंब है। इस अवधि में आपकी IAS की तैयारी भी हो जायेगी और पोस्ट ग्रेजुएशन का डिग्री आपको बोनस के रूप में मिल जायेगी जो भविष्य में काम आएगी।


3. मेरे घर वाले कहते है कि IIT करने वाले IAS में नहीं हुआ, IAS का बेटा IAS में नहीं हुआ तो तुम्हारा कैसे होगा?

उत्तर : आपके घर वाले ठीक कहते होंगे। IIT कर लेना या किसी IAS का पुत्र हो जाना IAS में चयनित होने का कोई गारंटी नहीं है और न ही ज्ञान को परखने का यह कोई तरीका है। इस दुनिया में दो इंसान एक समान नहीं मिलेंगे तो फिर IIT वाले या IAS के पुत्र से तुम्हारी क्या तुलना है। वे, वे है तुम तुम हो। IAS की तैयारी में जो अधिक मेहनत करेगा, जो परीक्षा के पैटर्न को गहराई से समझकर उसी के अनुरूप अपनी तैयारी करेगा, जिसे विषय का समझ होगी, वही तो चयनित होगा। “IAS में आना चाहते हो तो एक दूसरे से तुलना बंद करो। यह मानकर चलो कि तुम श्रेष्ठ हो, तुम योग्य हो, तुम्हारे जैसा कोई नहीं है।

IAS बनना चाहते है लेकिन कुछ प्रश्न मेरे मन में आ रहा है


4. मैने सुना है कि लोग IAS की तैयारी के लिए रोजाना 15 – 15 घंटे की पढ़ाई करते हैं।

उत्तर : अगर कोई आपसे कहता है कि मैं प्रतिदिन घंटे पढ़ाई करता हूं तो वह बोल रहा है या फिर डींग हांक रहा है, क्योंकि कोई व्यक्ति एक ही काम 15 घंटे तक नहीं कर सकता। यह कोई आदर्श स्तिथि नहीं है। IAS की तैयारी कोई एक दिन में नही हो जाति हैं। यह लंबी प्रक्रिया है। IAS की तैयारी निरंतरता तो मांगती हैं। “यदि आप 6 – 7 घंटे प्रतिदिन पढ़ने की स्तिथि में है तो यह आपके लिए आदर्श स्थिति है।


5. मैं जो कुछ भी पढ़ता हूं, दिमाग में कुछ याद नहीं रहता है। इससे कैसे बचें?

उत्तर : IAS जैसे महत्वपूर्ण परीक्षा की तैयारी के लिए यह स्थिति अच्छी नहीं हैं। अतः आपको परामर्श दिया जाता है कि – 

  • थोड़ा – थोड़ा करके टुकड़ों में पढ़ो।
  • जितना पढ़ो वह समझ में आ जाए तब आगे बढ़ो।
  • पढ़ाई के घंटे न गिनो।
  • समझ के साथ धीमी गति से पढ़ो।
  • तनाव व घबराहट में न रहो।
  • पढ़ने के साथ ही मुख्य – मुख्य बिंदुओं को नोट करते रहो।


6. मैं IAS  की तैयारी कर रहा हूं। लेकिन मेरा सोशल मीडिया में बहुत समय निकल जाता है। इससे कैसे बचें?

उत्तर : लगता है कि आपको अपने खुद पर भरोसा नहीं है। आप अपने पढ़ाई पर भी ध्यान दें। पढ़ने के बाद कुछ देर सोशल मीडिया को भी समय दे। इससे आपका मन भी अच्छा हो जायेगा और आप रिलैक्स महसूस करेंगे। आप धीरे -धीरे सोशल मीडिया से दूरी बना लीजिए। बाद में आप ज्यादा समय सोशल मीडिया पर नहीं देंगे। अपने पढ़ाई के बाद ही फोन का इस्तेमाल करें। पढ़ाई करते समय फोन को अपने पास नहीं रखे। मैं समझता हु इतना करने के बाद आप सोशल मीडिया पर ज्यादा समय नहीं बर्बाद करेंगे।



7. याददाश्त कमजोर है। कैसे याद करें? 

उत्तर : लगता है आप IAS की तैयारी को समझ नहीं पा रहे है। यहां रट्टू तोता की जरूरत नहीं है। यहां कुछ भी याद नहीं करना है। यहां तो हर विषय में अपनी समझ को बढ़ाना है। समझ बढ़ाने के लिए विषय को याद नहीं वरन समझना पड़ता है। जो कुछ आप पढ़ रहे है। यदि उस मोटे रूप में याद रखना है तो आप उसे बार-बार दोहराएं। जब किसी तथ्य को बार बार दोहराएं जाता है तो वह याद रह जाता है। याददाश्त कमजोर नहीं होता है, यह एक मनोवैज्ञानिक कारण होता है।


8. मैं एक गरीब व ग्रामीण परिवेश की लड़का/लड़की हूं। मैं पढ़ने में होशियार हूं। मेरी प्रबल इच्छा है कि मैं IAS में आऊं, क्या मैं IAS में आ सकता/सकती हूं?

उत्तर: हां, आप IAS में आ सकते/सकती है। IAS में आने में न आपकी गरीबी बाधक है, न ग्रामीण परिवेश बाधक है। यदि आपका परिवार आपके साथ नही है तो आप उन्हें विनम्रता से समझाए, उन्हें अपना संकल्प बताएं। उन्हें बताएं कि आपसे भी गरीब और कमजोर पढ़ाई वाले अभ्यर्थी IAS में चयनित हुई हैं।


9. कुछ लोग पहले अटेम्प्ट में ही IAS में चयनित हो जाते है। क्या ऐसा मेरे लिए संभव है।

उत्तर : हां, आपका कहना सत्य है। कुछ लोग पहले अटेम्प्ट में ही IAS में चयनित हो जाते हैं। लेकिन इसमें किसी अन्य का नहीं वरन चयनित होने वाले का ही योगदान होता है। संघ लोक सेवा आयोग निर्धारित मापदंडों के अनुसार परीक्षा आयोजित करता है जिसे निर्धारित पात्रता रखने वाले कोई भी व्यक्ति कभी भी उत्तीर्ण कर सकता है। देखा गया है की IAS की परीक्षा में कठोर तपस्या और मेहनत में की गई तैयारी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मेहनत कीजिए। यदि लोगो ने पहले अटेम्प्ट में कर लिया है तो आप दूसरे अटेम्प्ट में जरूर IAS पास करेंगे।


10. क्या मैं जॉब करते हुए IAS में आ सकता हूं?

उत्तर : संघ लोक सेवा आयोग को तो आपके जॉब करने में कोई आपत्ती नहीं है। उसे तो केवल यह देखना है की आप उसकी पात्रता की श्रेणी में आते हैं या नहीं । यदि आप आयोग की पात्रता की शर्तें पूरी करते है तो आप IAS की परीक्षा में सम्मिलित हो सकते है। अब यह आपको देखना है कि आप जॉब में रहते हुए अपनी तैयारी कैसे करते हैं और परीक्षा के दिनों में आप परीक्षा में कैसे शामिल होते हैं।


11. क्या IAS के लिए अंग्रेजी आना या अंग्रेजी में बात चीत करना जरूरी है?

उत्तर : हां, UPSC  द्वारा वर्ष 2013 में किए गए परिवर्तन के अनुसार आपको अंग्रेजी भाषा का साधारण ज्ञान होना जरूरी है। आयोग तो केवल यह चाहता है कि आपको अंग्रेजी भाषा की समझ होनी चाहिए। आपको अंग्रेजी भाषा में आए पत्रों का जवाब देना पड़ सकता है। देश की सर्वोच्च सेवा वाली नौकरी के लिए अंग्रेजी का सामन्य ज्ञान होना जरूरी हैं।


12. क्या IAS की तैयारी के साथ-साथ राज्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं में भी हिस्सा लेना चाहिए?

उत्तर : हां, मेरी राय में तो ऐसा करना चाहिए यदि आपका ईगो हर्ट न हो रहा हो। IAS के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम से बड़ा पाठ्यक्रम किसी अन्य परीक्षा का नहीं हैं। अतः IAS की परीक्षा की तैयारी में ही सभी परीक्षाओं की तैयारी शामिल है।


13. मैं IAS की तैयारी कर रहा हूं। पढ़ाई के समय नींद बहुत आती है। क्या इससे बचने का कोई उपाय है? 

उत्तर : आपको यदि अधिक नींद आती है, पढ़ना शुरू करते ही नींद आती है तो इसका मतलब है कि या तो आपको पढ़ने में रुचि नहीं है या जो विषय पढ़ रहे है वह उबाऊ है। आप पढ़ाई का तरीका, पढ़ाई के लिए बैठने का ढंग, बैठने के साधन, पढ़ाई स्थल का वातावरण आदि में बदलाव करके देखे। टुकड़ों में पढ़ाई करे। पढ़ाई के बीच-बीच में विश्राम करें। आप तो IAS की तैयारी कर रहे हैं, आपकों वैसे भी ढेर सारा पढ़ना है। ऐसा करके देखिए, आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा। गरिष्ठ भोजन से बचें। पढ़ाई के समय के साथ अति न करें। 


14. मेरी हैंडराइटिंग बहुत खराब है। मैं IAS की तैयारी में समय लगाऊं या नहीं? 

उत्तर : लगता है आप किसी भ्रम के शिकार है। जब आप IAS की तैयारी के लिए सोच रहे है तो इसका सीधा सा अर्थ है की आप ग्रेजुएशन की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके है। जब आपके ग्रेजुएट होने में आपकी हैंडराइटिंग बाधक नहीं बनी तो IAS की परीक्षा में कैसे बाधक होगी। IAS के लिए सुंदर राइटिंग नही वरन सुपाठ्य राइटिंग की जरूरत होती है, अर्थात् आपकी लेखन ऐसा होना चाहिए की कोई परीक्षक आसानी से पढ़ सके। यदि आप तेज लिखेंगे तो राइटिंग पर दुष्प्रभाव पड़ेगा। 


15. मॉक इंटरव्यू क्या होता और कहां होता है? क्या ऐसे इंटरव्यू में शामिल होना चाहिए?

उत्तर : मॉक इंटरव्यू वास्तविक न होकर एक छद्म इंटरव्यू होते हैं। लेकिन इनके माध्यम से वास्तिविक इंटरव्यू जैसा वातावरण निर्मित करने की कोशिश की जाती हैं। इस प्रकार के इंटरव्यू बोर्ड सामान्यत: कोचिंग सेंटर द्वारा IAS के मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए आयोजित किए जाते हैं। मॉक इंटरव्यू IAS की तैयारी करने वाले के लिए उपयोगी होते हैं। यदि आप चाहे तो अपने दोस्तों के साथ ग्रुप के साथ स्वयं इंटरव्यू बोर्ड बनाकर इस प्रकार के इंटरव्यू की व्यवस्था कर सकते है।






💁 पहले के पोस्ट में हमने बताया कि IAS कैसे बनें अगर आप लोग उस पोस्ट को नहीं पढ़े हैं तो ब्लू कलर पर क्लिक करें।


viniias.com

VINI IAS is a Best Educational Platform For Govt Exams. Here We will provide you Online Courses, Books, Govt Exams Guidance, Notes & E-books, Video Lecture And Some Study Material - Join Us Today

---Advertisement---

Related Post

आज जान लीजिए की IAS टॉपर नोट्स कैसे बनाते है एवं तैयार करते है : Some Tips For IAS Notes Writting

 आज जान लीजिए की IAS टॉपर नोट्स कैसे बनाते है एवं तैयार करते है : Some Tips For IAS Notes Writting  मेरे प्यारे साथियों आप सभी के लिए ...

IAS Mains अचूक रणनीति : UPSC Mains Strategy

 IAS Mains अचूक रणनीति : UPSC Mains Strategy  दोस्तों हमने पिछले ब्लॉग में UPSC प्रीलिम्स के अचूक रणनीति के बारे में चर्चा किए थें, और आज हम UPSC ...

IAS प्रीलिम्स अचूक रणनीति : UPSC Prelims Strategy

 IAS प्रीलिम्स अचूक रणनीति : UPSC Strategy  दोस्तों हमने पिछले ब्लॉग में UPSC मेन्स के अचूक रणनीति के बारे में चर्चा किए थें, और आज हम UPSC प्रीलिम्स ...

IAS UPSC HINDI MEDIUM NOTES :

  विकास सर के द्वारा लिखा गया नोट्स जल्दी ऑर्डर करें मात्र ₹99 UPSC की तैयारी के लिए आपको बेहतर नोट्स होना जरूरी होता है, इसीलिए मैं आपके ...

Leave a Comment